Friday 3 July 2015

Second glimpse of Indonesia - Bintan

A weekend trip to Bintan Island, just south of Singapore.

बिन्तन में चिन्तन


बिन्तान, सिंगापुर से कोई ५० किमी दक्षिण में है । अंग्रेज़ी न जानने वाला, खनिज से भरपूर और इंडोनेशिया के मुख्य द्वीपों से दूर एकदम अलग । कोई ५० किमी लंबा और इतना ही चौड़ा द्वीप । यहाँ सिंगापुर से बहुत लोग बीचों के लिए आते हैं । यह बताम के मुकाबिले अधिक खाली और इस कारण प्राकृतिक लगता है ।

बिन्तान का त्रिकोरा बीच
इंडोनेशिया और आग्नेय एशिया के इतने चक्कर लगाकर ये समझ में आया है कि संसाधनों पर इंसानों का दबाव भारत के मुकाबिले कम है । चाहे सड़क हो या ट्रेन स्टेशन या बीच, प्रति वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में उसी साधन के लिए कम लोग दावा कर रहे होते हैं । बीच पर बेहतर स्थान के लिए कम लोग, ट्रेन स्टेशन पर कोई १०० लोग, सड़क पर बसों में उपलब्ध जगहों से कुछ ही अधिक लोग । इसी कारण जीवन में मारा-मारी (चिल्ल-पों कह लीजिए) कम है ।


बिन्तान में सड़क - बाईँ तरफ़ चलती गाड़ियाँ और प्रायः खाली


लेकिन इलाका ग़रीब ही है, इस लिए यूरोप की तरह प्रगतिकृत नहीं लगता । जनसंख्या यहाँ भी बढ़ रही है, पता नहीं आगे कैसी रहेगी ये जगह, लेकिन अभी तो आने लायक लगी ।

त्रिकोरा बीच पर बहुत कम भीड़


बाक़ी, लोग बड़े भले । अंग्रेज़ी न जानने के बावजूद मददगार । पूर्वी तट पर त्रेकोरा बीच बड़ा शांत है । हम जब वहाँ गए तो मानसून आया था - इसलिए समुद्र थोड़ा रूद्र लग रहा था । लेकिन चीनी नव वर्ष होने के कारण बहुत कम लोग दिखे ।


चीनी नववर्ष चन्द्र पञ्चांग पर आधारित होता है और हर साल फ़रवरी के आसपास आता है । भारतीय पञ्चाङ्गों की तरह यहाँ भी हर तीसरे साल एक अतिरिक्त तेरहवाँ महीना आता है । यह चन्द्र गति पर आधारित सालों (३६३ दिन) को सूर्य आधारित वर्ष (३६५ दिन) से मेल कराने के लिए होता है । इस तरह के पञ्चांगों को चन्द्र-सौर पंचांग कहा जाता है । इस द्वीप पर रहने वाले लोगों में १० प्रतिशत चीनी मूल के हैं और मेरी कार के ड्राईवर के अनुसार वो व्यापारिक तंत्रों के शीर्ष को नियंत्रित करते हैं ।


भारतीय या यूरोपीय खाने वालों को दिक्कत । पदांग शैली के बुफ़े मिल जाते थे । लेकिन भाषा की समस्या बाली से अधिक गंभीर । अच्छी बात ये कि सबकुछ लैटिन लिपि में ही लिखा, लेकिन बुरी बात ये कि चंद शब्दों के अलावे कुछ समझ ना आए । और स्थानीय लोगों को, दुकानदारों को अंग्रेज़ी के नाम पर यस-नो के अलावे कुछ मालूम नहीं ।

बिन्तान में फूडकोर्ट - व्यञ्जनों के नाम बहासा और अंग्रेज़ी में लिखे हुए ।

बोल-चाल

बाकी इंडोनेशिया की तरह यहाँ भी बहासा का चलन है । कुछ शब्द जो यहाँ पता चले -

चिकन को अयाम (Ayam) कहते हैं । इसके अलावे पेट्रोल को Bensene (बेंसीन) कहते हैं तो डीज़ल को Solar (सोलार) । और तो और दूध को  Sussu (सुस्सु !) कहा जाता है । अगर भारत में इसको कोई ऐसा कहे तो लोग खा न पाएँ !

उपर लगाई तस्वीरों से आपको आकर्षक तो बहुत लगा होगा - ये है भी । लेकिन तीन दिन में एक स्थान को संक्षेप में ही समझा जा सकता है । सच्चाई, भीड़ और परेशानी से कभी रू-ब-रू हो तो ही कोई कह सके कि कैसा है । लेकिन तस्वीरों पर एक नज़र ज़रूर घुमा लें ।



No comments:

Post a Comment